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afresh मीनिंग इन हिंदी
afresh उदाहरण वाक्य
उदाहरण वाक्य
अधिक: आगे- and how we should start anew and start afresh.
बहुत विश्वास करते हैं. - Instead of building afresh , why not just use the post office ?
उनके लिए अलग से ढांचे तैयार करने की जगह ड़ाकघरों का ही इस्तेमाल क्यों नहीं किया जा सकता ? - If they can ' t , they might well decide to pull down the kitchen and build it afresh .
यदि वे ऐसा नहीं कर सके , तो संभव है कि रौसोई को तोड़ेकर उसका नए सिरे से निर्माण करवाने में जुट जाएंगे . - Consequently , the modern Indian intellectuals began the hard task of examining and understanding afresh the basic character of British Rule .
फलस्वरूप , भारत के आधुनिक बुद्धिजीवियों ने ब्रितानी शासन की मूल प्रवृत्ति को नये सिरे से समझने और उसका परीक्षण करने का कठिन काम शुरू किया . - In this last song of his , which was first sung on his last birthday and is still sung on each anniversary of his birthday , he invoked the Ever New to reveal itself afresh .
यह अंतिम गीत जो उनके अंतिम जन्मदिन पर गाया गया था और आज भी उनके जन्मवार्षिकी पर गाया जाता है इसमें वे ईश्वर की वंदना करते हैं जो अपने को नए नए रूपों में उजागर करता है . - They demonstrate afresh the lesson of history that when a class has fulfilled its purpose and the world has no need of it , it decays and loses wisdom and all capacity .
वह इतिहास के इस सबक को फिर से दुहरा रहे हें कि जब कोई संस्था अपना काम पूरा कर चुकती है और दुनिया को उसकी कोई जरूरत नहीं रहती , वह टूटना शुरू हो जाती है और अपना विवेक और सारी क्षमता खो देती है . - We have to revive the passion for truth and beauty and freedom which gives meaning to life , and develop afresh that dynamic outlook and spirit of adventure which distinguished those of our race who in ages past , built our house on these strong and enduring foundations .
सच्चाई , खूबसूरती और आजादी के लिए उसको हमें फिर से जगाना है , जिससे जिंदगी सार्थक होती है और उस गतिशील नजरिये और खोज की उस भावना को फिर पैदा करना है , जिसने हमारी मानव जाति को यह एक खासियत दी कि हमारी सत्ता मजबूत और पक़्की बुनियाद पर खड़ी हो सके . - On his return to India in June , 1875 , Surendra Nath began afresh as a Professor of English , first in the Metropolitan Institution , then in the Free Church College and later in the . college founded by him and named Ripon College -LRB- now known as Surendra Nath College -RRB- .
जून 1875 में भारत वापस आकर ' मैट्रोपोलिटन इंस्टीट्यूशन ' में उन्होंने अंग्रेजी के प्रोफेसर के रूप में अपना जीवनक्रम दोबारा आरंभ किया.फिर वह ' फ्री चर्च ' कालेज से जुड़े , और तब अपने ही द्वारा स्थापित ' रिपन कालेज ' से ( जो अब सुरेन्द्रनाथ बनर्जी कालेज के नाम से जाना जाता है ) . - Further, many other areas of Islam have parallels to this debate. Muslims can decide afresh what jihad signifies, what rights women have, what role government should play, what forms of interest on money should be banned, plus much else. How they resolve these great issues affects the whole world. Finally, although Muslims alone will make these decisions, Westerners can influence their direction. Repressive elements (such as the Saudi regime) can be set back by a reduced dependence on oil. More liberal Muslims (such as the Atatürkists) can be marginalized by letting an Islamist-led Turkey enter the European Union. What non-Muslims do also has potentially a great impact on whether “no compulsion in religion” translates into religious tolerance or permits (as in the case of Salman Rushdie) a license to kill. Koran 2.256 in Arabic.
किसी भी गैर - जानकार व्यक्ति को कुरान की व्याख्या के समय सावधान रहना चाहिए क्योंकि यह बहुत अस्थिर विषयनिष्ठ है. जब एलेन रेनौल्डस लिखते हैं कि कुरान की गैर- बाध्यता वाली आयत का अर्थ धार्मिक सहिष्णुता है तो उनका आशय ठीक होते हुए भी वे पाठकों को भ्रमित करते हैं . इसी प्रकार इस्लाम के कई अन्य क्षेत्र भी इस बहस के समानांतर हैं . मुसलमानों को नए सिरे से फैसला करना है कि जिहाद का मतलब क्या है. महिलाओं का क्या अधिकार है , सरकार की क्या भूमिका है , किस प्रकार का धन या ब्याज प्रतिबंधित होना चाहिए और भी बहुत कुछ . देखना है कि वे इन मुद्दों को कैसे सुलझाते हैं जो पूरे विश्व को प्रभावित करते हैं . यद्यपि इन सबके बारे में फैसला मुसलमानों को ही करना है फिर भी पश्चिम उनकी दिशा को प्रभावित अवश्य कर सकता है . जैसे इस्लामी शक्तियों की निर्भरता तेल पर कम कर दी जाए . इस्लामवादियों के नेतृत्व वाले तुर्की के यूरोपियन संघ में प्रवेश से उदारवादी मुसलमान अलग -थलग पड़ सकते हैं .