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बाल्कन अंग्रेज़ी में

[ balkan ]
बाल्कन उदाहरण वाक्य
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उदाहरण वाक्य

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  1. As it was in the Balkans .
    जैसा कि बाल्कन देशों में हा .
  2. It occurred naturally because the wild grass which has now been identified as another species of the genus Aegilops ae squarrosa is a useless weed grass growing in wheat fields , ranging from the Balkans to Afghanistan .
    यह प्रकृति में हुआ एक संकरण है क़्योंकि गेहूं के साथ संकरण करने वाले पौधे को अभी-अभी पहचाना गया तथा यह ज्ञात हो चुका है कि यह ऐजिलाप्स-ऐ-स्केरोसा जाति के एक अन्य वंश का पौधा है.इस प्रकार की जंगली घास बाल्कन देशो से अफगानिस्तान तक के सभी प्रदेशों में पायी जाती है तथा गेहूं के खेतों में उगती है .
  3. Today, the European Union spends far more on social problems than on arms. Despite a population and an economy roughly similar to America's, it is a “military pygmy” that lacks the ability to project force or even handle a minor problem in its own neighborhood (as the Balkan fiascos revealed).
    आज यूरोपियन संघ शस्त्र से अधिक सामाजिक समस्याओं पर व्यय करता है। अमेरिका के समानांतर ही अर्थव्यस्था और जनसंख्या के बाद भी यह सैन्य दृष्टि से पिद्दी है और इसमें इतनी भी क्षमता नहीं है कि कि यह शक्ति दिखा सके या फिर अपने पडोस में भी छोटी समस्या का भी समाधान कर सके( जैसे कि बाल्कन प्रकरण )।
  4. (3) Even more alarming is the conclusion from the authors' names that the Mason Crest series “is really hateful” and a comparison of it to “Neo-Nazis writing books to teach about Judaism in Public schools.” Implicit to this reasoning is the false and demeaning assumption that Jews and Balkan peoples may not write about Islam.
    (3) इससे भी अधिक खतरे की घंटी बजाने वाला तो यह निष्कर्ष है कि लेखक के नाम से यह समाधान निकाला गया कि मैसोन क्रेस्ट श्रृंखला “ वास्तव में घृणा” फैलाने वाली है और इसकी तुलना नव नाजियों से किया जाना कि ये लोग यहूदियत को पब्लिक स्कूल में पढाने का प्रयास कर रहे हैं। इसमें यह अंतर्निहित है कि जो कि पूरी तरह गलत पूर्वानुमान है कि यहूदी और बाल्कन लोग इस्लाम के बारे में नहीं लिख सकते।
  5. Jihad in the sense of territorial expansion has always been a central aspect of Muslim life. That's how Muslims came to rule much of the Arabian Peninsula by the time of the Prophet Muhammad's death in 632. It's how, a century later, Muslims had conquered a region from Afghanistan to Spain. Subsequently, jihad spurred and justified Muslim conquests of such territories as India, Sudan, Anatolia, and the Balkans.
    राज्य क्षेत्र के विस्तार के संबंध में जिहाद मुस्लिम जीवन का प्रमुख अंग रहा है.इसी कारण सन् 632 में मोहम्मद की मृत्यु के समय तक मुसलमान अरब प्रायद्वीप के बहुत बड़े क्षेत्र पर आधिपत्य स्थापित कर सके थे .इसी भाव के कारण मोहम्मद की मृत्यु की एक शताब्दी के पश्चात् उन्होंने अपगानिस्तान से स्पेन तक का क्षेत्र जीत लिया था .इसके बाद जिहाद ने मुसलमानों को भारत , सूडान , अनातोलिया और बाल्कन जैसे क्षेत्रों को जीतने के लिए प्रेरित किया .
  6. (2) Remarks about authors' names “that at the very least sound Jewish” and one that “sound almost Serbian/Romanian” give a sense of how CAIR staff think and write when they think they are not being watched, with biased and even racist attitudes toward Jews and Balkan peoples very much at odds with their usual public face. (That public face too sometimes lapses, as I documented at “ Look Now Who's Profiling - CAIR's Staff Is .”)
    (2) लेखक के नाम पर टिप्पणी ” यह बहुत कुछ यहूदी जैसा लगता है या सुनायी पड्ता है और उनमें से एक तो सर्बियन और रोमानियन जैसा सुनायी पडता है इस बात का संकेत देता है कि किस स्तर की सोच सी ए आई आर के स्टाफ की है और जब वे लिखते हैं तो उन्हें लगता है कि उन्हें कोई देख नहीं रहा है और अपने सार्वजनिक चेहरे के एकदम विपरीत किस प्रकार यहूदी और बाल्कन लोगों के प्रति पूर्वाग्रह से ग्रस्त और नस्लवादी भावना से भरे हैं। कभी कभी तो यह सार्वजनिक चेहरा भी अनावृत हो जाता है।
  7. Although Building Moderate Muslim Networks is not the final word on the subject, it marks a major step toward the systematic reconfiguration of Washington's policy for combating Islamism. The study's meaty contents, clear analysis, and bold recommendations usefully move the debate forward, offering precisely the in-depth strategizing that Westerners urgently need. Mr. Pipes, who is the director of the Middle East Forum, resumes his column this week after taking time off to teach a course titled “Islam and Politics” at Pepperdine University.
    इसके विपरीत अध्ययन का प्रस्ताव है कि मध्य-पूर्व और विशेष रूप से अरब विश्व पर ध्यान देना कम किया जाये। क्योंकि अध्ययन का मानना है कि नरमपंथी नेटवर्क के निर्माण की दृष्टि से मुस्लिम विश्व के अन्य क्षेत्रों की तुलना में यह कम उर्वरा भूमि है। इस अध्ययन की अपेक्षा है कि दक्षिण-पूर्व एशिया, बाल्कन, पश्चिमी आप्रवासियों पर विशेष जोर देते हुये उनके विचारों को अरब विश्व में उपलब्ध कराया जाये। इस श्रेष्ठ विचार से एक शताब्दी पुरानी परिपाटी प्रभावित होती है जिसमें मध्य-पूर्व प्रभावी भूमिका में होता है परन्तु यह प्रयास होना चाहिये।
  8. The same situation extended to the military-industrial infrastructure. First, the report states, for Saddam, “the mere issuing of a decree was sufficient to make the plan work.” Second, fearful for their lives, everyone involved provided glowing progress bulletins. In particular, “scientists always reported the next wonder weapon was right around the corner.” In such an environment, who knew the actual state of the WMD? Even for Saddam, “when it came to WMD there was always some element of doubt about the truth.” Iraq's strategic dilemma complicated matters further. Realizing that perceptions of Iraqi weakness could invite attack, from Iran in particular, Saddam wanted the world to think he possessed WMD. But eventually he realized that to fend off the coalition, he needed to convince Western states that his regime no longer possessed those very weapons. As coalition forces geared up for war in late 2002, Saddam decided to cooperate with the United Nations to establish that his country was clean of WMD, as he put it, so as “not to give President Bush any excuses to start a war.”
    1990 के मध्य में सद्दाम में एक परिवर्तन आया और उसे अपनी सैन्य शक्ति का अभिमान हो गया और वह स्वयं को अपराजेय मानने लगा. इस कल्पना लोक की भूमि में सैनिकों की आस्था और उनकी कुशलता को तकनीक और वस्तु से अधिक महत्व दिया जाने लगा. वियतनाम से रेतीली तूफानों और सोमालिया से बाल्कन के सैन्य प्रशासन की अवहेलना कर इस अत्याचारी ने अमेरिका को अक्षम और कायर मान लिया.
  9. First, it shows that Islam - like all religions - is whatever believers make of it. The choices for Muslims range from Taliban-style repression to Balkan-style liberality. There are few limits; and there is no “right” or “wrong” interpretation. Muslims have a nearly clean slate to resolve what “no compulsion” means in the 21st century. Conversely, nonspecialists should be very cautious about asserting the meaning of the Koran, which is fluid and subjective. When Alan Reynolds wrote that the no-compulsion verse means the Koran “counsels religious tolerance,” he intended well but in fact misled his readers.
    एक सामान्य से मुहावरे के लिए इतना मतभेद काफी पेंचीदा है क्योंकि मतावलंबी तो सभी पवित्र पुस्तकों की सामग्री पर बहस करते हैं केवल कुरान पर नहीं. इस गैर - बाध्यता वाली आयत पर बहस के कुछ महत्वपूर्ण परिणाम भी हैं - पहला इससे प्रकट होता है कि इस्लाम भी अन्य धर्मों की भांति अनुयायियों पर निर्भर है कि वे इसे कैसा स्वरुप देते हैं . मुसलमानों के धर्म के चयन का विकल्प तालिबान शैली की अधीनता से बाल्कन शैली की उदारता तक में है . इस आयत की व्याख्या की अपनी कुछ सीमीयें हैं परंतु कोई सही या गलत व्याख्या नहीं है . 21वीं शताब्दी में मानों मुसलमानों के सामने एक साफ स्लेट रखी है कि वे इस आयत की कैसी व्याख्या लिखते हैं.
  10. Islamic practice, not Islamic law, is the goal, my interlocutors told me. Hand chopping, burqas, slavery, and jihad are not in the picture, and all the less so after the past decade's economic growth which empowered an Islamically-oriented middle class that rejects Saudi-style Islam. An opposition leader noted that five districts of Istanbul “look like Afghanistan,” but these are the exception. I heard that the AKP seeks to reverse the anti-religiousness of Atatürk's state without undermining that state, aspiring to create a post-Atatürk order more than an anti-Atatürk order. It seeks, for example, to dominate the existing legal system rather than create an Islamic one. The columnist Mustafa Akyol even holds the AKP is not trying to abolish secularism but that it “argues for a more liberal interpretation of secularism.” The AKP, they say, emulates the 623-year-old Ottoman state Atatürk terminated in 1922, admiring both its Islamic orientation and its dominance of the Balkans and the Middle East.
    मेरे मध्यस्थों ने बताया कि इस्लामी प्रथा लक्ष्य है न कि इस्लामी कानून। हाथ काटना, बुर्का, गुलामी और जिहाद के दर्शन नहीं होते और वह भी पिछले एक दशक में आर्थिक विकास ने ऐसे इस्लामिक मानसिकता के मध्य वर्ग को विकसित किया है जो कि सउदी शैली के इस्लाम को अस्वीकार करता है। एक विपक्षी नेता ने पाया कि इस्ताम्बूल के पाँच जिले “ अफगानिस्तान” की भाँति दिखते हैं परंतु ये केवल अपवाद हैं। मैंने सुना कि एकेपी अतातुर्क के मजहब विरोधी भाव को परिवर्तित करना चाहता है और इस क्रम में उस राज्य को कमतर नहीं करना चाहता जो कि परा अतातुर्क स्थिति को स्थापित करने की आकाँक्षा रखता है न कि अतातुर्क विरोधी व्यवस्था। उदाहरण के लिये यह वर्तमान कानूनी व्यवस्था पर नियंत्रण स्थापित करना चाहता है न कि कोई नई इस्लामी कानून व्यवस्था स्थापित करना चाहता है। स्तम्भकार मुस्तफा अकयोल का तो कहना है कि एकेपी सेक्युलरिज्म को समाप्त नहीं करना चाहता वरन इसकी उदारवादी व्याख्या करना चाहता है। उनके अनुसार एकेपी 623 वर्ष पुराने ओटोमन राज्य को आत्मसात करता है जिसे कि अतातुर्क ने 1922 में समाप्त कर दिया था और इस क्रम में यह उसकी इस्लामी अभिरुचि और बाल्कन तथा मध्य पूर्व में प्रभाव की सराहना करता है।


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