संज्ञा • Rahu | • ascending node of moon |
राहु अंग्रेज़ी में
[ rahu ]
राहु उदाहरण वाक्यराहु मीनिंग इन हिंदी
उदाहरण वाक्य
अधिक: आगे- The head of the Dragon is called rahu , the tail ketu .
कालिय के सिर को ? राहु ? और उसकी पूंछ को ? केतु ? कहते हैं . - The head of the Dragon is called rahu , the tail ketu .
कालिय के सिर को ? राहु ? और उसकी पूंछ को ? केतु ? कहते हैं . - Among the latter , they also count the dragon 's head , though in reality it is not a star .
बाद के ग्रहों में वे राहु को भी शामिल कर लेते हैं जबकि वास्तव में वह तारक है ही नहीं . - The demon Rahu , who was very shrewd , understood the game and dressed himself as a god and went and sat among them and drank the nectar .
राहु दानव बड़ा चालाक था1 रहस्य समझ गया.उसने देवता का रूप बनाया और देवताओ की पक्ति में बैठकर अमृतपान कर लिया . - Rahu , the demon , who is in love with the moon and eternally chases her , is in Rabindranath 's poem the sensual , greedy and devouring aspect of love which is ever present like a shadow .
राहु , एक दैत्य है- जो चांद से प्रेम करता है और दीर्घकाल से उसका पीछा करता रहता है- रवीन्द्रनाथ की कविता में ऐंद्रिक , लिप्सापूर्ण और सब कुछ लील जाने वाले प्रेम का एक पक्ष , छायावत सदैव विद्यमान रहता है . - One of them for example , “ Rahur Prem ” -LRB- The Love of Rahu -RRB- , is half-symbolic , half-metaphysical , an allegory of the turbulence in the dark depths of his own mind rather than a picture of what he could view from outside .
उदाहरण के लिए , उनकी ? राहुर प्रेम ? ( राहु काप्रेम ) शीर्षक कविता अर्द्ध-प्रतीकात्मक है और अर्द्ध-रहस्यवादी है- अपने ही मानस के गहन तिमिर में अशांति का रूपक जो उस छवि या चित्र से सर्वथा अलग जिसे बाहर से देखा जा सकता है . - Varahamihira also refers to the popular , unscientific notions about the eclipses , and states that , “ However , common people are always loud in proclaiming the Head to be the cause of an eclipse , and they say , ' If the Head did not appear and did not bring about the eclipse , the Brahmans would not at that moment undergo an obligatory washing . ' ” ,
वराहमिहिर ने ग्रहण के संबंध में जनसाधारण में प्रचलित अवैज्ञानिक धारणाओं का भी उल्लेख किया है और बताया है , ? लेकिन जनसाधारण हमेशा बड़े जोर-शोर से यह उद्धोष करते हैं कि ( राहु का ) ? शिर ? ही ग्रहण का कारण है और उनका यह कथन है कि ? यदि शिर उभर कर नहीं आता और ग्रहण का कारण न बनता तो ब्राह्मणों के लिए उस समय अनिवार्य रूप से स्नान करने का विधान न किया जाता [ . ?