संज्ञा • constitutionality |
वैधानिकता अंग्रेज़ी में
[ vaidhanikata ]
वैधानिकता उदाहरण वाक्य
उदाहरण वाक्य
अधिक: आगे- He supported his arguments from the quotations of Locke , Hume , Bentham , Bagehot , Dicey and other political philosophers and legal experts who wrote about the legality of the British conquest of India .
उन्होंने अपने तर्क को लॉक , हयूम , बैन्थम , बेगहोट , डाइसी और ऐसे अन्य राजनीतिक-दार्शनिकों और न्याय-विशेषज्ञों के उद्धरणों से पुष्ट किया , जिन्होंने भारत के ब्रिटिश आधिपत्य की वैधानिकता पर लिखा था . - First, it validates and operationalizes a 1992 U.S. law that prohibits sending any money to terrorist organizations, not just money specifically tied to violence. Even funds used for medical care or education, the logic correctly goes, ultimately forward violence.
पहला तो यह 1992 के अमेरिका के एक कानून को वैधानिकता और सक्रियता प्रदान करता है जिसके अंतर्गत किसी भी आतंकवादी संगठन को विशेषकर ( हिंसा में लिप्त ) पैसा भेजना प्रतिबंधित होगा .यहां तक की ऐसी सहायता भेजना भी जो चिकित्सिय देखभाल या शिक्षा के लिए हो जो अंत में हिंसा की ओर ही जाती है. - A sports writer need not star on the field before he critique players - and neither must a Middle East analyst climb the slippery pole of Israeli politics before offering strategic analysis. As for the legitimacy of my offering views while living in the United States, see “ May an American Comment on Israel?”
जिस प्रकार खेल समीक्षक होने के लिये आवश्यक नहीं कि वह मैदान में उतरे वैसे ही मध्य पूर्व के विश्लेषक के लिये आवश्यक नहीं कि वह रणनीतिक विश्लेषण से पूर्व इजरायल की राजनीति के चिकने खम्भे पर चढे ही। वैसे अमेरिका में रहते हुए अपने विचार व्यक्त करने की मेरी वैधानिकता के लिये“ May an American Comment on Israel?” देखें। - What gives? Actually, there is no contradiction. By insisting on a “right of return,” Mr. Abbas signals that he, like Yasser Arafat and most Palestinians, intends to undo the events of 1948; that he rejects the very legitimacy of a Jewish state, and will strive for its disappearance. But he differs from Arafat in being able to imagine more than one way of achieving this goal.
वास्तव में इसमें कोई विरोधाभास नहीं है . लौटने के अधिकार पर ज़ोर देकर अब्बास संकेत दे रहे हैं कि वे यासर अराफात तथा अधिकांश फिलीस्तीनियों की भांति 1948 के घटनाक्रम को समाप्त कर यहूदी राज्य की वैधानिकता को अस्वीकार कर इसे लुप्त करने के प्रयासों के लिए लड़ते रहेंगे . वे अराफात से इस मामले में भिन्न हैं कि इस उद्देश्य की प्राप्ति के लिए उनके विचार में एक से अधिक रास्ते हैं. - And what about the impact of the occupation on Iraqis? As Ernesto Londoño of the Washington Post notes, two questions haunted U.S. troops as they prepared for the June 30 pullout: How will Iraqi forces behave after they leave? Will the American lives and treasury spent to prop up and legitimize the Iraqi government prove to have been a good investment?
इराक में कब्जा करने के परिणाम का क्या? जैसा कि वाशिंगटन पोस्ट में अर्नेस्टो लंदोनो ने पाया है, अमेरिकी सेना को दो प्रश्न परेशान करते हैं जबकि वे 30 जून को बाहर होने के लिये तैयार हो रहे हैं: इराक की सेना उनके जाने के बाद कैसा व्यवहार करेगी? क्या इराक की सरकार को वैधानिकता प्रदान करने के लिये और प्रोत्साहित करने के लिये जो अमेरिकी जीवन और कोष व्यय किया गया है क्या वह सही निवेश सिद्ध हुआ ? - Mouad is Muslim. Ahmed Bedier, director of the Tampa branch of the Council on American-Islamic Relations, said 9/11 undertones led to his prolonged jailing. Mouad was simply a young man who wanted to play professional soccer, Bedier noted, but mental illness derailed the dream. “These type of things carry heavy penalties, especially for an Arab young man,” Bedier said of the charges. “We were also concerned about the added impact on the community's image, with him being a Muslim. But we're very happy. This is vindication for him and shows he wasn't showing any violent actions or terrorist behavior.” Comment on this item
जब पश्चिमी देशों की संस्थायें सीएआईआर जैसी इस्लामवादी संस्थाओं को वैधानिकता देतीं हैं तो वे इस्लामिक सर्वोच्चता के अभिमान को बढ़ावा ही देती हैं . और देश को मुस्लिम नियंत्रण की ओर खींचती हैं .ऐसी संस्थाओं को इन संगठनों की वैधानिकता रद्द कर इन्हें ऐसी संस्थाओं के लिए सुरक्षित रखना चाहिए जो कट्टरपंथी इस्लाम को नकारती हैं. - Mouad is Muslim. Ahmed Bedier, director of the Tampa branch of the Council on American-Islamic Relations, said 9/11 undertones led to his prolonged jailing. Mouad was simply a young man who wanted to play professional soccer, Bedier noted, but mental illness derailed the dream. “These type of things carry heavy penalties, especially for an Arab young man,” Bedier said of the charges. “We were also concerned about the added impact on the community's image, with him being a Muslim. But we're very happy. This is vindication for him and shows he wasn't showing any violent actions or terrorist behavior.” Comment on this item
जब पश्चिमी देशों की संस्थायें सीएआईआर जैसी इस्लामवादी संस्थाओं को वैधानिकता देतीं हैं तो वे इस्लामिक सर्वोच्चता के अभिमान को बढ़ावा ही देती हैं . और देश को मुस्लिम नियंत्रण की ओर खींचती हैं .ऐसी संस्थाओं को इन संगठनों की वैधानिकता रद्द कर इन्हें ऐसी संस्थाओं के लिए सुरक्षित रखना चाहिए जो कट्टरपंथी इस्लाम को नकारती हैं. - Safian finds an inconsistency and thus a “serious problem” in this note: on CNN's Reliable Sources Mr. Ricks described his source as “some U.S. military analysts,” while in the note he describes his source as “a senior Israeli official.” Which raises the question of whether Mr. Ricks had any source at all - besides himself, that is. The executive editor of the Washington Post, Leonard Downie Jr., has rebuked one of his Pulitzer-Prize winning reporters for suggesting on television that Israel was purposely leaving Hezbollah rockets in Lebanon “because as long as they're being rocketed, they can continue to have a sort of moral equivalency in their operations.” ...
ऐसी शक्ति के साथ अंतर्निहित है कि जब पश्चिम किसी गैर-पश्चिम से युद्ध करता है तो युद्ध भूमि का परिणाम पता होता है .वह पहले ही तय हो जाता है और यह युद्ध एक परंपरागत युद्ध के स्थान पर एक पुलिस का छापा अधिक लगता है .पुलिस छापे की भांति ही आधुनिक युद्ध का आकलन उसकी वैधानिकता , शत्रुता की अवधि , सेना के अनुपात ,क्षति की गंभीरता और आर्थिक तथा पर्यावरणिक क्षति की सीमा से किया जाता है . - In a famed Supreme Court dissent in 1949 , the eminent justice Robert H. Jackson argued for the arrest of a neo-Nazi rabble-rouser in Chicago on the grounds that not doing so “will convert the constitutional Bill of Rights into a suicide pact.” The same imperative for self-protection applies also to international politics. Even if Hezbollah and Hamas promise a change in tactics, America - or for that matter, Israel and other Western states - should not accept them as legitimate political parties. Jan. 25, 2006 update : I published a brief article in USA Today on the day of Hamas's electoral success, arguing against the “pothole theory.”
1949 में सर्वोच्च न्यायालय के प्रसिद्ध जज रॉबर्ट एच जैक्सन ने शिकागो के एक नव नाज़ी को उत्तेजक भाषण के आरोप में गिरफ्तार करने की सिफारिश इस आधार पर की कि अन्यथा संविधान का बिल ऑफ राइट्स आत्मघाती समझौता सिद्ध होगा . अंतर्राष्ट्रीय राजनीति में भी आत्मरक्षा का यही सिद्धांत लागू होता है यदि हिजबुल्लाह और हमास अपनी रणनीति में परिवर्तन का आश्वासन् देते हैं तो इस आधार पर अमेरिका , इजरायल तथा अन्य पश्चिमी देशों को इन्हें एक राजनीतिक दल की वैधानिकता नहीं देनी चाहिए. - I have endorsed preemption, both in the abstract and as applied to the Iraqi dictator. But in doing so, I am aware of its special difficulties: error is likely, and uncertainty is inescapable. That three Arab states tightened a noose around Israel in 1967 did not prove they intended to attack it. That Saddam Hussein had a WMD infrastructure still left his plans ambiguous. These difficulties place special responsibility on a government that preempts. It must act in as transparent a manner as possible, without guile. It must first establish the validity of its actions to its own citizenry. Second, because Americans heed so much what others think, the opinion of the targeted country's population also matters, as does the opinion of other key countries.
पहले हमला करने के सिद्धांत का समर्थन मैंने विचारों से और इराकी तानाशाह के मामले में इसे लागू करने में भी किया है..परंतु इसे लागू करने में इसकी विशेष कठिनाईयों से भी परिचित हूं. भूल की संभावना रहती है तथा अनिश्चितता से नहीं बचा जा सकता . 1967 में जब इजरायल के विरुद्ध तीन अरब राज्यों ने अपनी घेराबंदी की तो भी स्पष्ट नहीं था कि वे हमला करना चाहते हैं. सद्दाम हुसैन के पास सामूहिक नरसंहार के हथियारों का ढांचा था फिर भी उसकी योजना अस्पष्ट थी . इन कठिनाईयों के चलते उस सरकार पर विशेष जिम्मेदारी आती है जो पहले हमला करती है इसमें जितना संभव हो पारदर्शिता से काम लेना चाहिए न कि खुफिया चतुराई से . इसमें सबसे पहले अपने नागरिकों के समक्ष अपने कार्य की वैधानिकता को स्थापित करना चाहिए चूंकि अमेरिका के लोग दूसरों की बात को भी महत्व देते हैं इसलिए जिस देश पर कार्यवाई की जानी है उसकी जनसंख्या के विचारों को भी महत्व दिया जाना चाहिए इसी प्रकार प्रमुख देशों के विचारों को भी .इसी मामले में बुश प्रशासन पूरी तरह विफल रहा है . अमेरिका के आधे लोगों को ही संतुष्ट कर सका तथा अन्य देशों के बहुत कम लोगों को जिसमें इराक और ब्रिटेन के लोग भी शामिल हैं. यदि ईरान और उत्तर कोरिया के विरुद्ध पहले हमले की नीति अपनाई जाए तो जनकूटनीति को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जानी चाहिए.