×

कट्टरवादी अंग्रेज़ी में

[ kataravadi ]
कट्टरवादी उदाहरण वाक्यकट्टरवादी मीनिंग इन हिंदी
डाउनलोड Hindlish App

उदाहरण वाक्य

अधिक:   आगे
  1. Bush spoke in a candid manner, as heads of state almost never do: “In many Middle Eastern countries, poverty is deep and it is spreading, women lack rights and are denied schooling. Whole societies remain stagnant while the world moves ahead. As long as the Middle East remains a place where freedom does not flourish, it will remain a place of stagnation, resentment, and violence ready for export.”
    यह पहला अवसर नहीं है जब बुश ने मध्यपूर्व की समस्या के लिए दशकों पुरानी नीति का परित्याग कर पूरी तरह से कट्टरवादी पहल की है ।
  2. Related Topics: Radical Islam , Terrorism receive the latest by email: subscribe to daniel pipes' free mailing list This text may be reposted or forwarded so long as it is presented as an integral whole with complete and accurate information provided about its author, date, place of publication, and original URL. Comment on this item
    वास्तव में चीजें जैसी हैं वैसी दिखती नहीं हैं. आतंकवाद से कट्टरवादी इस्लाम को नुकसान पहुँचता है और विरोधियों को फायदा . हिंसा और पीड़ितों के दर्द में यह देख पाना भले ही संभव न हो लेकिन बिना शिक्षा और हत्या के कानून सम्मत इस्लामवादी आंदोलन कहीं अधिक लाभदायक होगा .
  3. Understanding the rationale behind the old dictator-coddling policy makes clear the radicalism of this new approach. The old way noticed that the populations are usually more anti-American than are the emirs, kings, and presidents. Washington was rightly apprehensive that democracy would bring in more radicalized governments; this is what did happen in Iran in 1979 and nearly happened in Algeria in 1992. It also worried that once the radicals reached power, they would close down the democratic process (what was dubbed “one man, one vote, one time”).
    अधिनायकों का तुष्टीकरण करने की पुरानी नीति के पीछे के तर्क को समझते हुए इस नई सुधारवादी पहल को आसानी से समझा जा सकता है । पुराने आधार पर माना जा सकता था कि अमीरों , राजाओं और राष्ट्रपतियों की अपेक्षा जनता अधिक अमेरिका विरोधी होती है । वाशिंगटन को एकदम सही भय था कि लोकतंत्र से कहीं अधिक कट्टरपंथी तत्व सत्ता में आयेंगे और 1992 में अल्जीरिया और 1979 में ईरान में लगभग ऐसा ही हुआ । इससे एक चिंता और भी उभरी कि एकबार कट्टरवादी सत्ता में पहुंच गए तो वे लोकतांत्रिक प्रक्रिया (जिसे एक व्यक्ति , एक समय में मत् माना जाता है ) को बंद कर देंगे ।
  4. Democracy : Harkening back to the good old days of “20 or 30 years ago” does contain a real message, however, as Fouad Ajami points out. This phrasing signals “a return to Realpolitik and business-as-usual” in relations with the Muslim world. Bush's “freedom agenda” has been in retreat for over for three years ; now, with Obama, tyrants can breathe yet more easily. Finally, there is the issue of Obama's personal connection to Islam. During the campaign, he denounced discussion of his connections to Islam as “ fear-mongering ,” and those exploring this subject found themselves vilified . He so severely discouraged use of his middle name, Hussein , that John McCain apologized when a warm-up speaker at a campaign event dared mention “Barack Hussein Obama.” After the election, the rules changed dramatically, with the oath of office administered to “Barack Hussein Obama” and the new president volunteering , “I have Muslim members of my family, I have lived in Muslim countries.”
    लोकतंत्र- 20-30 साल पहले के अच्छे रिश्ते का ढोल पीटकर ओबामा एक खास संदेश देने के लिए मेहनत कर रहे हैं। ओबामा की इस कोशिश को फौद आजमी के शब्दों में और भी बेहतर समझा जा सकता है- 'ओबामा मुस्लिम देशों के साथ व्यावहारिक राजनीति के जरिए रोजमर्रा के धंधे निपटाना चाहते हैं।' मतलब साफ है- पहले जॉर्ज बुश के कार्यकाल में स्वतंत्रता के एजेंडा के नाम पर कट्टरवादी ताकतों ने 3 साल चैन की बंसी बजाई और अब ओबामा के कार्यकाल में इन कट्टरवादी ताकतों की तो जैसे लॉटरी निकल आई है, बेशक अब वो जश्न मना सकते हैं।
  5. Democracy : Harkening back to the good old days of “20 or 30 years ago” does contain a real message, however, as Fouad Ajami points out. This phrasing signals “a return to Realpolitik and business-as-usual” in relations with the Muslim world. Bush's “freedom agenda” has been in retreat for over for three years ; now, with Obama, tyrants can breathe yet more easily. Finally, there is the issue of Obama's personal connection to Islam. During the campaign, he denounced discussion of his connections to Islam as “ fear-mongering ,” and those exploring this subject found themselves vilified . He so severely discouraged use of his middle name, Hussein , that John McCain apologized when a warm-up speaker at a campaign event dared mention “Barack Hussein Obama.” After the election, the rules changed dramatically, with the oath of office administered to “Barack Hussein Obama” and the new president volunteering , “I have Muslim members of my family, I have lived in Muslim countries.”
    लोकतंत्र- 20-30 साल पहले के अच्छे रिश्ते का ढोल पीटकर ओबामा एक खास संदेश देने के लिए मेहनत कर रहे हैं। ओबामा की इस कोशिश को फौद आजमी के शब्दों में और भी बेहतर समझा जा सकता है- 'ओबामा मुस्लिम देशों के साथ व्यावहारिक राजनीति के जरिए रोजमर्रा के धंधे निपटाना चाहते हैं।' मतलब साफ है- पहले जॉर्ज बुश के कार्यकाल में स्वतंत्रता के एजेंडा के नाम पर कट्टरवादी ताकतों ने 3 साल चैन की बंसी बजाई और अब ओबामा के कार्यकाल में इन कट्टरवादी ताकतों की तो जैसे लॉटरी निकल आई है, बेशक अब वो जश्न मना सकते हैं।
  6. Hearings held this year by the U.S. House of Representatives illustrate this difference. Peter King (Republican of New York), chairman of the Committee on Homeland Security, insisted on dealing exclusively with radicalization of Muslims. The ranking Democrat, Bennie Thompson of Mississippi, took exception, noting that “there are a variety of domestic extremist groups more prevalent in the United States than Islamic extremists, including neo-Nazis, environmental extremists, anti-tax groups, and others.” He requested that the hearings be “a broad-based examination of domestic extremist groups, regardless of their respective ideological underpinnings.”
    अमेरिका के हाउस आफ रिप्रेसेंटेटिव में हुई सुनवाई के दौरान यह मतभेद अधिक मुखर हुआ। गृहभूमि सुरक्षा (Homeland Security) समिति के अध्यक्ष पीटर किंग ( न्यूयार्क के रिपब्लिकन) ने इस बात पर जोर दिया कि पूरी तरह मुस्लिम कट्टरपंथ पर ध्यान दिया जाये। मिसीसिपी के उच्च स्तरीय डेमोक्रेट बेनी थोमसन ने इस पर आपत्ति जताई और ध्यान दिलाया कि “ अमेरिका में अनेक घरेलू कट्टरपंथी गुट भी हैं जो कि इस्लामवादियों से अधिक सक्रिय हैं जिसमें नव नाजी, पर्यावरण कट्टरवादी, टैक्स विरोधी गुट और कई अन्य शामिल हैं ” । उन्होंने इस सुनवाई में आग्रह किया कि इसमें , “ घरेलू कट्टरपंथी गुटों का भी व्यापक आधार पर परीक्षण हो और उनकी विचारधारागत अंतर्धारा कुछ भी क्यों न हो? ”
  7. They start with the argument that “structural reasons play a large part” in the rise of radical and dogmatic interpretations of Islam in recent years. One of those reasons is that over the last three decades, the Saudi government has generously funded the export of the Wahhabi version of Islam. Saudi efforts have promoted “the growth of religious extremism throughout the Muslim world,” permitting the Islamists to develop powerful intellectual, political, and other networks. “This asymmetry in organization and resources explains why radicals, a small minority in almost all Muslim countries, have influence disproportionate to their numbers.”
    अपना आरम्भ उन्होंने इस तर्क के साथ किया है कि हाल के वर्षों में इस्लाम की कट्टरवादी और संकीर्ण व्याख्या के विकास में संस्थागत कारणों ने बड़ी भूमिका निभाई है। इनमें से एक कारण इस्लाम के वहाबी संस्करण के निर्यात में सउदी सरकार द्वारा पिछले तीन दशकों में मुक्त हस्त से की गई आर्थिक सहायता है। सउदी प्रयासों से समस्त मुस्लिम विश्व में धार्मिक अतिवादिता का विकास हुआ है जिससे इस्लामवादियों को शक्तिशाली बौद्धिक, राजनीतिक तथा अन्य नेटवर्क को विकसित करने का अवसर प्राप्त हुआ है। संगठनों और संसाधनों के असन्तुलन से स्वयं व्याख्या होती है कि प्राय: सभी मुस्लिम देशों में अल्पसंख्या में होते हुये भी अतिवादी अपनी संख्या के अनुपात के विपरीत अधिक प्रभाव छोड़ने में सफल रहे हैं।
  8. Neither of these facts is new; this author wrote back in 1992 that for world Jewry, “Muslim anti-Semitism is an increasing problem, and in large part this has to do with the ever-growing population of Muslims in the West;” and the EU's unwillingness to confront the pattern of anti-Jewish hostility emerging from Muslim religious, media, and educational institutions is also decades old. Unless Europeans find the strength forthrightly to address this problem - and all indicators suggest that is unlikely - there is reason to expect a general Jewish exodus from Europe, perhaps along the lines of the general Jewish exodus from Muslim countries a half century ago.
    इस समस्या में शारीरिक आक्रमण भी शामिल हैं । अध्ययन के काल में मुस्लिम उपद्रवी युवकों द्वारा यहूदियों पर शारीरिक आक्रमण या उनके गिरिजाघरों पर तोड़ - फोड़ प्राय: होते रहे । ऐसे आक्रमण या तो फिलीस्तीन समर्थक प्रदर्शनों से पहले या पश्चात् हुए और इस अवसर का लाभ कट्टरपंथियों ने गाली -गलौज के प्रयोग के लिए भी किया । इसके अतिरिक्त कट्टरवादी इस्लामवादी परिधि इंटरनेट और अरब भाषी मीडिया में सेमेटिक विरोधी प्रचार करते भी पाए गए । पर्यवेक्षकों ने देखा कि आडियोटेप और व्याख्यानों सहित मुस्लिम और अरब मीडिया में स्पष्ट रुप से सेमेटिक विरोधी वातावरण रहा जहां न केवल इजरायल के विरुद्ध संघर्ष में शामिल होने की बात की गई वरन् समस्त विश्व में यहूदियों के विरुद्ध संघर्ष की बात कही गई। अनेक उदाहरणों में तो आक्रमण इजरायल विरोध से जुड़ा रहा ।
  9. Supported by 10-15 percent of Muslims, Islamism draws on devoted and skilled cadres who have an impact far beyond their limited numbers. It poses the threat to civilized life in Iran, Egypt, and not just on the streets of Boston but also in Western schools, parliaments, and courtrooms. Our killer question is “How do you propose to defeat Islamism?” Those who make all Islam their enemy not only succumb to a simplistic and essentialist illusion but they lack any mechanism to defeat it. We who focus on Islamism see World War II and the Cold War as models for subduing the third totalitarianism. We understand that radical Islam is the problem and moderate Islam is the solution. We work with anti-Islamist Muslims to vanquish a common scourge. We will triumph over this new variant of barbarism so that a modern form of Islam can emerge.
    इस्लामवादी पश्चिम से घृणा करते हैं क्योंकि इसे ईसाइयत के समकक्ष मानते हैं , ऐतिहासिक रूप से इसके प्रति शत्रुता के चलते और मुसलमानों पर व्यापक प्रभाव के कारण भी इससे घृणा करते हैं। इस्लामवाद अस्वीकार करने, पराजित करने और पश्चिमी संस्कृति को पराभूत करने के अभियान को प्रेरित करता है। इस आग्रह के बाद भी इस्लामवादी पश्चिमी प्रभाव को आत्मसात करते हैं जिसमें कि विचारधारा की अवधारणा भी है। निश्चित रूप से इस्लामवाद इस्लाम को एक राजनीतिक विचारधारा में परिवर्तित कर देता है। इस्लामवाद सही रूप में कट्टरवादी स्वप्निल जगत का स्वाद देता है जो कि अन्य “ वादों” की भाँति एक वाद है जिसकी तुलना फासीवाद और कम्युनिज्म से की जा सकती है। उदाहरण के लिये इन दो आंदोलनों की भाँति इस्लामवाद भी षडयंत्रकारी अवधारणा पर काफी निर्भर रहता है और इसी संदर्भ में विश्व की व्याख्या करता है और अपनी महत्वाकाँक्षा के लिये राज्य प्राप्त करना चाहता है और इसकी प्राप्ति के लिये कोई भी हथकंडे अपनाता है।

परिभाषा

विशेषण
  1. रूढिवादी ढंग से किसी मत को मानने वाला या बिना समझे-बूझे या आँखें बंद करके किसी मत को मानने वाला :"मतांध व्यक्ति ही सामाजिक द्वेष उत्पन्न करते हैं"
    पर्याय: मतांध, कट्टरपंथी

के आस-पास के शब्द

  1. कट्टरता
  2. कट्टरतापूर्वक
  3. कट्टरपंथिता
  4. कट्टरपंथी
  5. कट्टरपन
  6. कट्टर्
  7. कट्टा
  8. कट्टे रोग
  9. कटड़ा
PC संस्करण
English


Copyright © 2023 WordTech Co.